फैजाबाद - नवागत एसडीएम के औचक निरीक्षण से रूदौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मचा हड़कम्प - ibn24x7news
test banner
loading...

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here
loading...

Wednesday, December 20, 2017

फैजाबाद - नवागत एसडीएम के औचक निरीक्षण से रूदौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मचा हड़कम्प

रिपोर्ट मो0 आलम शेख IBN24x7NEWS फैजाबाद

 फ़ैज़ाबाद - प्रथम सन्दर्भन इकाई का दर्जा प्राप्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रुदौली में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी किस प्रकार विभाग की आंखों में धूल झोंककर हाजिरी लगाने का खेल खेल रहे है इसकी पोल नवागत व तेजतर्रार उपजिलाधिकारी पंकज सिंह के औचक निरीक्षण में खुलकर सामने आई। प्राप्त जानकारी के अनुसार औचक निरीक्षण में अस्पताल के कर्मचारी उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर के बाद गायब मिले तो कई कर्मचारी बगैर  प्रार्थनापत्र के सी एल पर थे।

जब अभिलेखों व पत्रावली मांगी गई तो एक नही दोनो बाबू गायब मिले। यही नही सविंदा पर तैनात 5 डॉक्टर अनुपस्थित पाये गए व् लेडी डॉक्टर सुषमा द्विवेदी मुआइने के दौरान ही अस्पताल पहुँची और एस डी एम के सामने ही उपस्थिति रजिस्टर पर हस्ताक्षर किया।सी एच सी अधीक्षक अजय मोहन के बारे में पूछने पर पता चला कि फैज़ाबाद वीडियो कांफ्रेसिंग में गये है।जबकि उपस्थित जनता के कई लोगो ने बताया कि डॉ अजय मोहन अक्सर अस्पताल से गायब रहते है। जिस पर एस डी एम ने प्रभारी अधीक्षक को जल्द से जल्द सुधार करने के निर्देश दिए। बताते चले कि बुधवार को एस डी  एम पंकज सिंह ठीक साढ़े दस बजे जिला अधिकारी फैज़ाबाद के निर्देश पर अचानक सी एच सी रुदौली पहुँच गए ।

एस डी एम को देख कर्मचारियों में हड़कम्प मच गया ।आनन फानन में बाहर खड़े कर्मचारी अपनी अपनी ड्यूटी पर भागने लगे ।एस डी एम अस्पताल पहुँच कर सबसे पहले डॉक्टरों के चैम्बरों का निरीक्षण किया उसके बाद अधीक्षक कक्ष  में बैठकर डॉक्टरों व अन्य कर्मचारियो का उपस्थिति रजिस्टर मंगाकर हाजिरी चेक किया।कर्मचारियों के उपस्थिति रजिस्टर में क्रम संख्या 22 पर बाबू रमेश कुमार के हस्ताक्षर के बाद गायब मिले तो क्रम संख्या 19 पर दूसरे बाबू सन्तोष तिवारी के नाम के सामने सी एल लिखा था लेकिन उनके छुट्टी पर होने का कोई प्रार्थना पत्र नही मिल सका जिस पर उपजिलाधिकारी भड़क उठे और कहा ये सब नही चलेगा ।उसके बाद क्रम संख्या 18 पर नजर गई तो पूछा यशोदा मिश्रा कहा है ?प्रभारी अधीक्षक डॉ मदन बरनवाल ने बताया कि सर वो नाइट ड्यूटी पर थी घर चली गई ।

जिस पर एस डी एम के तेवर सख्त हो गए कहा कि अगर वो चली गई तो आज की हस्ताक्षर कैसे है रजिस्टर में हैं पता करने पता चला कि नही वो अभी अस्पताल में ही है ।एस डी एम ने अपने अर्दली को भेजकर बुलवाया पूछने पर पता चला कि उन्होंने हस्ताक्षर नही किये उनके नाम के सामने किसी ने कर दिया है वही क्रम संख्या 26 पर राजरानी की उपस्थिति दर्ज थी पर अस्पताल में मौजूद नही मिली ।सविंदा पर तैनात नर्स प्रगति पाल भी एस डी एम के निरीक्षण के दौरान ही पहुँच गई जिनके भी हस्ताक्षर रजिस्टर पर न होने से एस डी एम ने कड़ी नाराजगी जताई ।दोनो बाबुओ के गायब मिलने पर अभिलेखों की जांच नही हो पाई ।दवा वितरण व पर्चा काउंटर पर भारी भीड़ होने के कारण वहां की  व्यवस्था तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए।निरीक्षण के दौरान अधिक इस्तेमाल की दवाइयां जैसे पैरासिटामाल,एविल व् गैस की दवाइयां नदारद मिलीं जिसके बारे में पूछने पर बताया गया कि 6 दिसंबर को पत्राचार किया गया है अभीतक दवाइयां उपलब्ध नहीं हुई हैं।निरीक्षण में वैक्सीन के संबंध में भी खामियां मिलीं।

निरीक्षण के दौरान प्रभारी अधीक्षक डॉ मदन बरनवाल ,डॉ हरिराम वर्मा ,महिला चिकित्सक  डॉ अंजू जायसवाल ,फार्मेसिस्ट चन्द्र बहादुर यादव ,रामधनी वर्मा सहित अन्यकर्मचारी मौजूद रहे।
उपजिलाधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी फैज़ाबाद के निर्देश पर तहसील स्तर पर 7 टीमें बनाकर सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण सुबह साढ़े दस बजे किया गया।प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर में भी निरीक्षण के दौरान डॉक्टर अनुपस्थित पाये गए। रिपोर्ट भेजी जा रही है लापरवाह स्वस्थ कर्मचारियों के खिलाफ  कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here