सुल्तानपुर जिले में आज सौभाग्य योजना "का किया गया शुभारम्भ - ibn24x7news
test banner
loading...

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here
loading...

Sunday, December 17, 2017

सुल्तानपुर जिले में आज सौभाग्य योजना "का किया गया शुभारम्भ

Ibn24x7news विमल कुमार दूबे   सुलतानपुर



पीएम मोदी ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए ‘सौभाग्य’ योजना की शुरुआत की है। पीएम ने जनसंघ विचारक दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर देश को इस महत्वपूर्ण योजना की सौगात दी है। सौभाग्य योजना का मतलब ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ है। इसके तहत हर गांव, हर शहर के हर घर तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। 31 मार्च 2019 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस योजना के तहत 2011 के सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना में दर्ज गरीबों को बिजली का कनेक्शन फ्री दिया जाएगा। जिन लोगों का नाम इस जनगणना में नहीं है वह भी 500 रुपये का भुगतान कर बिजली का कनेक्शन हासिल कर सकेंगे। इस राशि को 10 किस्तों में बिजली के बिलों के रूप में लिया जाएगा। सौभाग्य योजना के तहत सुदूर व दुर्गम क्षेत्रों में बिजली से वंचित आवासों को मोदी सरकार बैट्री बैंक उपलब्ध कराएगी। इसमें 200 से 300 डब्ल्यूपी का सोलर पावर पैक है, जिसमें पांच एलईडी लाइटें, एक डीसी पंखा, एक डीसी पावर प्लग और 5 साल के लिए मरम्मत शामिल है।

अधिशाषी अभियंता बाल कृष्ण प्रजापति ने बताया कि जनपद में 17 शिविर लगाए गए है। प्रत्येक शिविर ने आज 600-600 नए कनेक्शन का लक्ष्य रक्खा गया है। नगर क्षेत्र में आज पहले दिन एक हजार कनेक्शन की उम्मीद जताई जा रही है। हर घर, हर गांव व हर नगर को रोशनीमय करने का प्रधानमंत्री जी की इस योजना का नागरिक प्रशंसा कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here