पटना(बिहार) - केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सेक्टर मुख्यालय में भारत सरकार द्वारा चलाए गए मिशन स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि के तहत निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजन - ibn24x7news
test banner
loading...

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here
loading...

Sunday, November 26, 2017

पटना(बिहार) - केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सेक्टर मुख्यालय में भारत सरकार द्वारा चलाए गए मिशन स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि के तहत निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजन

रिपोर्ट अमन सिंह IBN24x7 News बिहार

आज पटना के आशियाना दीघा रोड स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सेक्टर मुख्यालय में भारत सरकार द्वारा चलाए गए मिशन “स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि “के तहत निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों से चयनित उत्कृष्ट छात्रों को श्री एम०एस० भाटिया भा०पु०से०पुलिस महानिरिक्षक विहार सेक्टर CRPF द्वारा प्रोत्साहित एवं सम्मानित किया गया ।

श्री एम०एस० भाटिया के दिशा निर्देश में सेक्टर कार्यालय द्वारा स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि के तहत “मैं स्वच्छता के लिए क्या करूंगा/ करूंगी” विषय पर निबंध लेखन एवं मेरे सपनों का स्वच्छ भारत पर पेंटिंग प्रतियोगिता भी की गई ।यह प्रतियोगिता पटना के अलग-अलग विद्यालयों में सितंबर से अक्टूबर माह तक चलाया गया ।

इस प्रतियोगिता में सेंट माइकल हाई स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल , नॉटर डैम अकेडमी, केंद्रीय विद्यालय, लोयला हाई स्कूल ,सेंट कैरेन्स हाई स्कूल एवं मैं फ्लावर स्कूल के पटना के छात्रों ने भाग लिया ।वही “स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि “के तहत निबंध लेखन एवं पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता छात्रों को बधाई देते हुए श्री एम एस भाटिया ने कहा कि यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है ,तथा न्यू इंडिया की शुरुआत भी है।

उन्होंने यह भी कहा कि छात्र स्वक्षता के राजदूत हैं, और यही स्वच्छ भारत के विजन को नेतृत्व प्रदान करेंगे।श्री एम०एस० भाटिया ने बताया कि “स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि” एक योजना नहीं एक संकल्प है ।जिसे सभी लोगों के सहयोग से ही पूरा किया जा सकता है ।यह योजना भारत सरकार द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूरे भारतवर्ष में चलाया गया। उन्होंने आगे यह भी कहा कि हमें अपनी मानसिकता बदलने की जरूरत है ,और देश में सभी जगह स्वच्छता का बढ़ावा देने की आवश्यकता है ।

उन्होंने कहा कि ज्ञात हो कि CRPF ने वीरता के अनेकों कीर्तिमान स्थापित किए हैं ,जो कि बल के जवानों के लिए प्रेरणा के स्रोत है तथा उन्होंने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल देश में आंतरिक सुरक्षा स्थापित करने के लिए कटिबद्ध है ।तथा सदैव रहेगा। वर्तमान में जम्मू एवं कश्मीर में कानून व्यवस्था का मसला उत्तर-पूर्व में अखंडता की रक्षा हो या नक्सलवाद CRPF सभी मोर्चों पर पूरी तत्परता के साथ तैनात है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भारत की 1 बेमिसाल अद्वितीय तथा अत्यंत विश्वसनीय पुलिस संगठन है ।

जो हमेशा ही समय की कसौटी पर खरा उतरा है CRPF में सभी धर्म जाति संप्रदाय एवं भाषा भाषियों का प्रतिनिधित्व देखने को मिलता है ।जो इसे सही मायनों में धर्मनिरपेक्ष स्वरुप प्रदान करता ही है बल्कि निष्पक्षता सर्वोत्तम विशेषताएं हैं ।इसी कारण समय के साथ-साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की मांग पूरे देश में बढ़ी है ।इस बल ने देश के आंतरिक सुरक्षा का महत्वपूर्ण जिम्मेदारी अपने कंधों पर बखूबी उठा रखी है। इसी परिपेक्ष्य में वर्तमान समाज में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की तैनाती बिहार राज्य नक्सल विरोधी अभियान के लिए ,अति नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात की गई है ।

इस अवसर पर मैं आप सब को आश्वस्त करना चाहूंगा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बिहार राज्य एवं पूरे देश में आतंकवाद एवं उग्रवाद के विरोध चलाई गई मुहिम एवं एक भय मुक्त समाज के निर्माण हेतु निमंत्रण पर रहेगा।जैसा की आप सब जानते हैं कि सांप्रदायिक दंगों के दौरान नीली वर्दी पहने द्रुतगति से आने वाले रैपिड एक्शन फोर्स एवं मध्य भारत में जंगलों में नासूर बन रहे नक्सलवाद के खिलाफ लड़ने वाले कोबरा फोर्स भी CRPF के ही अंग है ।

उन्होंने कहा कि ज्ञात हो कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 2007 कार्यकारी बटालियन 06 महिला बटालियन 10 कोबरा बटालियन 10 रैपिड एक्शन फोर्स बटालियन 05 सिंगल बटालियन एवं एक स्पेशल ड्यूटी ग्रुप बटालियन एक पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप बटालियन सहित कुल 240 बटालियन के साथ ही एशिया का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है ,एवं विश्व के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल बनने के क्रम में अग्रसर है ।

साथ ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 43 ग्रुप केंद्र ,20 प्रशिक्षण संस्थाएं, 3. CWS ,7. AWS 3 .SWS , 100 बेड के 4 समग्र अस्पताल (कंपोजिट हॉस्पिटल) तथा 50 बेड के कुल 17 समग्र अस्पताल (कंपोजिट हॉस्पिटल )स्थित है ।छात्रों के बीच CRPF द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले हथियारो ,गोला -बारुद स्पेशल इक्यूपमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स ,स्पेशल इक्विपमेंट्स इलेक्ट्रॉनिक्स ,स्वान दस्ता यूएवी नेत्रा मानवरहित बम डिस्पोजल स्क्वायड एवं डॉग स्क्वायड का प्रदर्शनी भी लगाया गया।

डिस्प्ले का उद्घाटन श्री एम० एस० भाटिया भा०पु०से० पुलिस महानिरिक्षक विहार सेक्टर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने किया। प्रदर्शन पर हथियारों का एक रोमांचक संग्रह दिखाया गया ।ताकि छात्रों को CRPF के बारे में अधिक जानकारी मिल सके ,और छात्रों को देशभक्ति के लिए प्रेरित भी किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here