अनूपपुर,बिजुरी(मध्यप्रदेश) - भवन निर्माण कार्य मे हो रहा नियमो का उल्लंघन - ibn24x7news
test banner
loading...

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here
loading...

Tuesday, November 14, 2017

अनूपपुर,बिजुरी(मध्यप्रदेश) - भवन निर्माण कार्य मे हो रहा नियमो का उल्लंघन

रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN24x7 News
ब्यूरो चीफ मध्यप्रदेश

अनूपपुर,बिजुरी(मध्यप्रदेश) -नगर के सभी वार्डों में बेधड़क मकानों के निर्माण कराए जा रहे हैं। इन निर्माण कार्यों में नियमों का खुलेआम मखौल उड़ाया जा रहा है। दरअसल, नगर में मकान बनाने के पूर्व नगरपालिका से अनुमति और मानचित्र पास कराना अनिवार्य होता है, इसके लिए नगरपालिका ने कई बिंदुओं की गाइड लाइन तैयार कर रखी है, लेकिन नगर में अधिकांश भवन निर्माण के दौरान गाइड लाइन का पालन नहीं हो रहा है। अधिकांश भवन मालिकों ने तो बिना अनुमति के ही मकान निर्माण शुरू करा दिया है। लेकिन नगरपालिका कर्मचारियों से द्वारा नगर में न सर्वे किया जाता है और न ही उन मकान मालिकों पर कोई कार्रवाई की जाती हैं।
आए दिन होता है विवाद

नगर  में नियमों के विपरीत हो रहे निर्माण कार्यों के चलते आए दिन विवाद की स्थिति निर्मित होती है। वार्ड में निकासी की व्यवस्था नहीं होने से वार्डवासियों के बीच विवाद की स्थिति बन जाती है और यह विवाद मामूली
नहीं होते यह थाने तक पहुंच जाते  हैं। देखने में आया है कि मकान निर्माण के दौरान मकान अपनी सीमा से बाहर निकालकर बनाया जाता है, जिससे मकान मालिक को एक से दो से पांच फीट तक का फायदा होता है, इस कारण रास्ते संकरे होते चले जाते हैं, जो आगे चलकर विवाद बनता है। जबकि नियम के मुताबिक जो भवन निर्माणकर्ता नियम व मापदंडों का पालन नहीं करते हैं उन पर कार्रवाई भी की जाती है।

लेकिन आज तक नगरपालिका द्वारा ऐसी कोई कार्रवाई सामने नहीं आई हैं।भविष्य में मकान मालिकों को होगी परेशानी जानकारी के मुताबिक शहर में ऐसे मकान मालिक है जो बिना अनुमति व मानचित्र स्वीकृत कराए बनाए जा रहे, जो मकान मालिकों को भवन बनाने के बाद भविष्य में परेशानी का सबब बनेंगे जिनके कारण विवाद की स्थिति भी निर्मित होगी। बता दें कि नगर  में अधिकांश भवन मालिक मानचित्र के अनुसार नियत स्थान में नाली निर्माण न कराकर किसी भी तरफ खाली प्लाटों की ओर नाली निर्माण करा रहे हैं

 नाली निर्माण और सड़क के लिए भवन के सामने 3 मीटर और दाहिने तरफ 2.50 मीटर की जगह भी नहीं छोड़ी जा रही है भवन मालिक वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था का भी पालन नहीं कर रहे हैं।बिजुरी नगर में 3 से 4 मंजिला मकान बना दिये जा रहे यदि बहुत हुआ तो नपा नोटिस जारी कर कर्तब्ययो से इतिश्री कर लेती है है।वार्ड नम्बर 6 शिवबाबू शुक्ला के घर से चर्च तक बने मकान मालिकों द्वारा नाली की दीवार तक पर कब्जे कर लिए गए है जिस वजह से पूरे सड़क पर पानी भरा रहता है अपनी गलती न मान इन लोगो द्वारा पानी निकासी के लिए अन्य को दोष दिया जाता है।अभी बीजेपी  अल्पसंख्यक मोर्चा के पदाधिकारी द्वारा एकदम नाली के ऊपर दीवार उठा दी गयी है।

सड़क पर निर्माण सामग्री
नगर के विभिन्न वार्डो में चल रहे निर्माण कार्य की सामग्री रेत ,इट ,सरिया सड़क पर रख दिया जाता है और जब तक महीना दो महीने निर्माण पूरा न हो जाये सड़क को बाधित किये रहते है लेकिन नगरपालिका कर्मचारी चुपचाप देखते रहते है ।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here