खड्डा(कुशीनगर) - सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142 वीं जयंती डा० राजेन्द्र प्रसाद इण्टर कालेज में मनाई जयंती - ibn24x7news
test banner
loading...

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here
loading...

Wednesday, November 1, 2017

खड्डा(कुशीनगर) - सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142 वीं जयंती डा० राजेन्द्र प्रसाद इण्टर कालेज में मनाई जयंती

रिपोर्ट ओमप्रकाश कुमार ibn24x7news खड्डा कुशीनगर

सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142 वीं जयंती पर मंगलवार को खड्डा विकास खण्ड के बरवारतनपुर गॉव मे स्थित डा० राजेन्द्र प्रसाद इण्टर कालेज में जयंती मनाई गई इस दौरान भाजयुमो विधान सभा सह सयोंजक पवन राव ने कहा कि सरदार पटेल के महान कार्यों को याद करना और महान संकल्‍पों को लेकर जीना-मरना देश के हर युवा का दायित्‍व है। वे लौह पुरुष के रूप में केवल अखबार में छापे जाने की वजह से नहीं माने गए।

सरदार पटेल का देश की एकता से अटूट नाता है और वे अपने फैसलों की वजह से पटेल लौह पुरुष बने। उन्‍होंने शक्ति और समझदारी से फैसले लिए तब जाकर वे लौह पुरूष कहलाए। भारत की एकता के लिए सरदार पटेल का योगदान
कम नहीं आंका जा सकता। साथ ही भाजपा पूर्व मंण्डल अध्यछ् विश्वम्भर राव ने कहा कि सरदार पटेल और मोदी के व्यक्तित्व एक जैसे हैं उन्होने कहा कि मोदी, सरकार पटेल के सपनों को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं l  प्राधनाचार्य रामनरेश त्रिपाठी ने कहा कि सरदार पटेल ने भारत को एकता के सूत्र में बांधा
अंग्रेज चाहते थे कि आजादी के बाद भारत एकता के सूत्र में न बंधे, इसलिए उन्‍होंने अपने शासनकाल में विभाजनकारी नीतियों के बीज बोए, लेकिन सरदार पटेल ने भारत को एकता के सूत्र में बांध दिया। चाणक्‍य के बाद भारत को एकता के सूत्र में सरदार पटेल ने बांधा।

सरदार साहब की कई विशेषताएं थीं। सरदार साहब के स्‍वच्‍छता अभियान की तारीफ खुद महात्‍मा गांधी ने की थी। महात्‍मा गांधी की बातों में सटिकता थी। सरदार महिला सशक्तिकरण के लिए शुरू से ही जागरूक थे। 1930 से पहले पटेल अहमदाबाद में म्युनिसिपल में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव लाए थे।
सरदार साहब का जीवन हमें प्रेरणा देता है। इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों सहित भारी संख्या में लोग हिस्सा लिया l इस अवसर पर मौजूद स्कूल के ,लोरीक प्रसाद,दिनबन्धु राव, अजय सहानी,अर्जून प्रसाद, कोकील तिवारी,विजयप्रताप राव, उमेश यादव,रणजीत सिंह, आशुतोष शुक्ला,दिनेश सिंह,विजय शंकर पाण्डेय,बाकेलाल ,ऩवीन मिश्र,पूजा सिंह,श्रृखला राव,धीरेन्द्र मिश्र आदि लोग मौजूद रहे ।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here