सुलतानपुर(फैजाबाद) - मां. जनपद न्यायाधीश की अध्यक्षता में जिला विधिक सेवा सप्ताह सेमिनार का आयोजन - ibn24x7news
test banner
loading...

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here
loading...

Saturday, November 18, 2017

सुलतानपुर(फैजाबाद) - मां. जनपद न्यायाधीश की अध्यक्षता में जिला विधिक सेवा सप्ताह सेमिनार का आयोजन

रिपोर्ट विमल कुमार दुबे फैजाबाद

सुलतानपुर 18 नवम्बर, मा. जनपद न्यायाधीश श्री प्रमोद कुमार पंचम की अध्यक्षता में आज पंडित रामनरेश त्रिपाठी सभागार में जिला विधिक सेवा सप्ताह सेमिनार का आयोजन सम्पन्न हुआ। जनपद न्यायाधीश ने द्वीपप्रज्जवलित कर तथा मां सरस्वती जी के चित्र पर मार्ल्याण कर सेमिनार का शुभारम्भ किया।

 इस अवसर पर सम्बोधित करते हुये जनपद न्यायाधीश ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गरीबों व निर्बल वर्ग के व्यक्तियों को निःशुल्क विधिक सहायता
उपलब्ध कराने हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण तत्पर है। उन्होंने कहा कि दहेज प्रथा व महिला उत्पीड़न आदि सामाजिक कुरीतियां है।

यह कुरीतियां तब तक दूर नहीं होगी, जब तक जनसामान्य शिक्षित नहीं होगा और उनकी सोच नहीं बदलेगी। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग में पुलिस परामर्श केन्द्र बनाया गया है जहां सुलह समझौते कराये जाते हैं। उन्होंने कहा कि लोक अदालतों का आयोजन करके सुलह समझौते के माध्यम से विवादों का निपटारा किया जाता है।

उन्होंने बताया कि जनपद में परामर्श एवं सुलह समझौता केन्द्र की स्थापना की गयी है, जिसमें सामाजिक कार्यकर्ता/न्यायिक अधिकारियों द्वारा सन्धिवार्ता के आधार पारिवारिक एवं अन्य विवादों का सुलह समझौते के आधार पर निस्तारण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पैरालीगल वालेण्टियर की नियुक्ति की गयी है, जो क्षेत्रों में जाकर लोगों को निःशुल्क विधिक जानकारी दे रहे हैं। मा. जनपद न्यायाधीश ने अधिवक्ताओं तथा पैरालीगल वालेण्टियर का आवाहन् किया कि वे जरूरतमंद निर्बल वर्ग के व्यक्तियों को जागरूक करें, जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें।

इस अवसर पर अपर जिला जज/नोडल अधिकारी लोक अदालत अभय कृष्ण तिवारी ने बताया कि जनपद में मा. जनपद न्यायाधीश महोदय के निर्देशन में विगत 09 नवम्बर से 18 नवम्बर तक विधिक सेवा सप्ताह का आयोजन किया गया। सप्ताह के अर्न्तगत विभिन्न तहसीलों में कार्यक्रम आयोजित किये गये एवं पैरालीगल वालेण्टियर की रैली आयोजित की गयी। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में जिले को आशातीत सफलता मिली तथा प्रदेश में प्रमुख स्थान मिला।


इस अवसर पर प्रभारी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विजय कुमार द्वितीय ने विधिक सेवा सप्ताह के अन्तर्गत आयोजित किये गये कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला तथा बताया कि मा. जिला जज महोदय के निर्देशन में जिले में 118 पैरालीगल वालेण्टियर का चयन किया गया है। जो क्षेत्रों में जाकर लोगों को निःशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करा रहे हैं।

इस अवसर पर सेमिनार में अपर जिलाधिकारी (वि.रा.) अमरनाथ राय ने राजस्व के सम्बन्ध में तथा अपर पुलिस अधीक्षक सूर्यकांत त्रिपाठी ने सुरक्षा के दृष्टिगत दी जा रही सुविधाओं 1090 तथा यू.पी.100 डायल के बारे में जानकारी दी। सेमिनार में बार एसोसिशिएशन के अध्यक्ष नरेन्द्र बहादुर सिंह, एडवोकेट अरविन्द सिंह राजा, एडवोकेट डॉ. राघवेन्द्र विक्रम सिंह, उषा श्रीवास्तव तथा पैरालीगल वालेण्टियर मनोज कुमार पाण्डेय,श्रीमती श्रद्धांजलि झा ने विधिक सेवा के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर स्थायी लोक अदालत के अध्यक्ष रामप्रकाश , जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह , अधिवक्तागण एवं पैरालीगल वालेण्टियर व सम्बन्धित उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जितेन्द्र श्रीवास्तव पत्रकार/एडवोकेट ने की।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here